Header Ads Widget

Responsive Advertisement

खाद्य एवं रसद विभाग, एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची

                                एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची

एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची उत्तर प्रदेश में नाम  खोजें





एनएफएसए या राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एक महत्वपूर्ण कदम है जिसका उद्देश्य भारत के नागरिकों को सम्मानजनक जीवन जीने के लिए उचित मूल्य पर पर्याप्त मात्रा में अच्छी गुणवत्ता वाला खाद्यान्न उपलब्ध कराना है। यूपी में भी इस अधिनियम के तहत राशन कार्ड के लिए पात्रता सूची बनाई गई है। इस पात्रता सूची में नाम खोजने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:


1.खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले यूपी खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां आपको एनएफएसए से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी.


2. एनएफएसए की पात्रता सूची खोजने के लिए विकल्प चुनें: वेबसाइट पर, एनएफएसए की पात्रता सूची खोजने के लिए विकल्प चुनें। इस विकल्प को आम तौर पर "पात्रता सूची देखें" या "आवेदक की स्थिति जांचें" नाम दिया जा सकता है।


3. विवरण भरें और सबमिट करें: आपसे राज्य, जिला, नगर पालिका, गांव/पंचायत, आधार नंबर, गांव/नगर कोड, राशन कार्ड धारक का नाम और अन्य जानकारी जैसे विवरण मांगे जाएंगे। इसे सही से भरें.


4. एनएफएसए पात्रता सूची देखें: विवरण जमा करने के बाद, आपको एनएफएसए पात्रता सूची में शामिल होने की स्थिति दिखाई जाएगी। यदि आप पात्र होंगे तो आपका नाम सूची में आ जाएगा।


5. अन्य विवरण द्वारा राशन कार्ड खोजें: यदि आप पात्रता सूची में नाम नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो आप अधिक विवरण भरकर अपने राशन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इससे आपको सही जानकारी मिल सकती है कि आपका कार्ड कहीं और रखा है या कोई और दिक्कत है।


6. अपना नाम चुनें: यदि आपका नाम पात्रता सूची में है, तो इसे चुनें और आवश्यकतानुसार अन्य विवरण भरें।


7. एनएफएसए पात्रता सूची में नाम जांचें: अंत में, आप अपना राशन जांच सकते हैं


आप बोर्ड की पात्रता सूची में नाम देख सकते हैं। यदि आप पात्रता सूची में होंगे तो आपको राशन कार्ड की सुविधा का लाभ मिलेगा।

                                   
एनएफएसए पात्रता सूची की जांच करने के लिए आप खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपनी पात्रता ऑनलाइन जांच सकते हैं। इससे आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे अपनी पात्रता स्थिति की जांच कर सकते हैं।

                                                                      CLICK HERE 

उत्तर प्रदेश के उन जिलों की सूची जहां आप राशन कार्ड पात्रता सूची में नाम देख सकते हैं –

आगरा (आगरा) झांसी (झांसी)
अलीगढ़ (अलीगढ़) कन्नौज (कन्नौज)
अम्बेडकर नगर (अम्बेडकर नगर) कानपुर देहात (कानपुर देहात)
अमेठी (अमेठी) कानपुर नगर (कानपुर नगर)
अमरोहा (अमरोहा) कासगंज (कासगंज)
औरैया (औरैया) कौशाम्बी (कौशाम्बी)
अयोध्या (अयोध्या) खीरी (खीरी)
आजमगढ़ (आजमगढ़) कुशीनगर (कुशीनगर)
बागपत (बागपत) ललितपुर (ललितपुर)
बहराइच (बहरीच) लखनऊ (लखनऊ)
बलिया (बलिया) महोबा (महोबा)
बलरामपुर (बलरामपुर) महराजगंज (महाराजगंज)
बांदा (बांदा) मैनपुरी (मैनपुरी)
बड़ा बांकी
बरेली (बरेली) मऊ (मऊ)
बस्ती (बस्ती) मेरठ (मेरठ)
बिजनौर (बिजनौर) मिर्जापुर (मिर्जापुर)
बदायूं (बदाऊं) मुरादाबाद (मुरादाबाद)
बुलंदशहर (बुलंदशहर) मुजफ्फरनगर (मुजफ्फरनगर)
चंदौली (चंदौली) पीलीभीत (पीलीभीत)
चित्रकूट (चित्रकूट) प्रतापगढ़ (प्रतापगढ़)
देवरिया (देवरिया) प्रयागराज (प्रयागराज)
एटा (एटा) रायबरेली (रायबरेली)
इटावा (इटावा) रामपुर (रामपुर)
फर्रुखाबाद (फर्रुखाबाद) सहारनपुर (सहारनपुर)
फतेहपुर (फतेहपुर) संभल (सम्भल)
फिरोजाबाद (फिरोजाबाद) संत कबीर नगर (संत कबीरनगर)
गौतम बुद्ध नगर (गौतम बुद्ध नगर) संत रविदास नगर (भदोही) (संत रविदास नगर)
गाजियाबाद (गाजियाबाद) शाहजहांपुर (शाहजहांपुर)
गाजीपुर (गाजीपुर) शामली (शामली)
गोंडा (गोंडा) श्रावस्ती (श्रावस्ती)
गोरखपुर (गोरखपुर) सिद्धार्थनगर (सिद्धार्थनगर)
हमीरपुर (हमीरपुर) सीतापुर (सीतापुर)
हापुड़ (हापुड़) सोनभद्र (सोनभद्र)
हरदोई (हरदोई) सुल्तानपुर (सुल्तानपुर)
हाथरस (हाथरस) उन्नाव (उन्नाव)
जालौन (जालौन) वाराणसी (वाराणसी)
जौनपुर (जौनपुर) –
उत्तर प्रदेश एनएफएसए ऑनलाइन पात्रता सूची में नाम कैसे खोजें?
एनएफएसए की पात्रता सूची में नाम खोजने के लिए नीचे दिए गए चरणों को ध्यान से पढ़ें। ताकि आपको स्टेटस चेक करने में कोई परेशानी न हो।


अब आप यूपी की एनएफएसए पात्रता सूची के बारे में अधिक जागरूक हैं और इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप अपनी राशन कार्ड पात्रता सूची में नाम खोज सकते हैं। अब जल्द से जल्द अपनी पात्रता स्थिति जांचें और राशन कार्ड की सुविधा से लाभान्वित हों।




भारत के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत उत्तर प्रदेश के नागरिकों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले खाद्यान्न सामग्री उचित मूल्य पर उपलब्ध करायी जाती है। यदि आप भी उत्तर प्रदेश में एनएफएसए राशन कार्ड पात्रता सूची में अपना नाम जांचना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से ऐसा कर सकते हैं:


1.खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट ब्राउजर खोलें और खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर सीधे पहुंचने के लिए आप सर्च बार में fcs.up.gov.in भी टाइप कर सकते हैं।


2. एनएफएसए की पात्रता सूची में खोज विकल्प का चयन करें:

वेबसाइट ओपन होने के बाद आप खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) पर क्लिक करें। यह आपको एनएफएसए की पात्रता सूची में खोज करने का विकल्प प्रदान करेगा।


3. राशन कार्ड नंबर से खोजें:

अब, आपको दो विकल्पों में से एक को चुनना होगा। पहले विकल्प में आप सीधे अपने राशन कार्ड नंबर से पात्रता सूची खोज सकते हैं। इसके लिए “राशन कार्ड नंबर द्वारा स्थिति जांचें” विकल्प का चयन करें।


4. विवरण भरें और सबमिट करें:

अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें और दिए गए अंक निर्धारित बॉक्स में भरें। फिर "खोज" विकल्प पर क्लिक करें। स्क्रीन पर आपको राशन कार्ड से संबंधित सभी आवश्यक और पात्रता संबंधी जानकारी दिखाई देगी।


5. एनएफएसए पात्रता सूची जांचें:

विवरण भरने और एनएफएसए जमा करने के बाद, आपको राशन कार्ड की स्थिति दिखाई देगी। यहां आप अपना नाम और अन्य विवरण जांच सकते हैं। यदि आप पात्र हैं तो आपका नाम पात्रता सूची में आ जाएगा।


6. अन्य विवरण के आधार पर राशन कार्ड खोजें:

अगर आपको राशन की जरूरत है
कार्ड संख्या ज्ञात नहीं है, तो आप विभिन्न विवरणों द्वारा भी राशन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना जिला, क्षेत्र, शहर, कार्ड का प्रकार और अपना नाम डालकर सर्च कर सकते हैं।

7. अपना नाम चुनें:


अपना नाम डिटेल्स के साथ सर्च करने पर लिस्ट में शामिल सभी लोगों की लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी. यहां से आप अपना नाम चुनें और “देखें” विकल्प पर क्लिक करें।


8. एनएफएसए पात्रता सूची में नाम जांचें:

जैसे ही आप "देखें" विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने पात्रता संबंधी सारी जानकारी आ जाएगी। इसमें आप अपना नाम और अन्य डिटेल्स चेक कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ