Header Ads Widget

Responsive Advertisement

1.3 लाख रुपये तक के लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आधार कार्ड को अपने पीएम जन धन योजना बैंक खाते से लिंक करें - यहां बताया गया है।

 

1.3 लाख रुपये तक के लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आधार कार्ड को अपने पीएम जन धन योजना बैंक खाते से लिंक करें - यहां बताया गया है।


 प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) खाताधारकों को विभिन्न प्रकार के वित्तीय लाभों के साथ-साथ बैंकिंग सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करती है।


पीएम जन धन योजना के बैंक खाताधारकों के लिए निम्नलिखित लाभ उपलब्ध हैं।

बैंक रहित लोगों को मूल बचत खाते तक पहुंच प्रदान की जाती है।


PMJDY खातों में, न्यूनतम शेषराशि बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।


PMJDY खातों में जमा राशि पर ब्याज मिलता है।


PMJDY खाताधारकों को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है।


PMJDY खाताधारकों को दिए गए RuPay कार्ड के साथ, 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर उपलब्ध है (28.8.2018 के बाद पंजीकृत नए PMJDY खातों के लिए 2 लाख रुपये तक)।


 सामान्य बीमा कवरेज के तहत 30,000 रु.।


योग्य खाताधारकों को 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट (ओडी) सुविधा प्रदान की जाती है।


प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), अटल पेंशन योजना (एपीवाई), और माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी बैंक (मुद्रा) सभी पीएमजेडीवाई खातों में उपलब्ध हैं। .



1.3 लाख रुपये तक का लाभ तभी प्राप्त किया जा सकता है जब खाता आधार कार्ड से जुड़ा हो। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत सरकार ने आपके प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक खाते को आपके आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।



मैं अपने आधार नंबर को अपने पीएम जन धन योजना बैंक खाते से कैसे जोड़ सकता हूं?


आप अपने आधार को अपने प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक खाते से चार तरीकों में से एक से लिंक कर सकते हैं: शारीरिक रूप से बैंक जाना, एसएमएस भेजना या एटीएम का उपयोग करना।




अपने आधार नंबर को अपने प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक खाते से जोड़ने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज - 


आधार संख्या भारत सरकार द्वारा जारी एक विशिष्ट पहचान संख्या है।

एटीएम कार्ड का उपयोग करना

ओटीपी प्राप्त करने और एसएमएस भेजने के लिए, आपके पास आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए।


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में पीएमजेडीवाई की घोषणा की और इसे वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था।


यह राष्ट्रीय उद्देश्य यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया था कि व्यक्तियों की बैंकिंग, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं तक सस्ती पहुंच हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ